blogid : 542 postid : 618402

Blog Contest: अंतिम परिणाम के करीबी दावेदार

Posted On: 3 Oct, 2013 Contest में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्रिय पाठकों


विश्व में हजारों शैलियां और हजारों भाषाएं हैं, हम गर्व के साथ कहते हैं कि हमारी मातृभाषा हिंदी उनमें सबसे ज्यादा उन्नत और प्रसारित भाषाओं में मानी जाती है। किंतु हिंदी की व्यापकता और स्वीकारोक्ति आज विवाद और बहस का हिस्सा बन गई है जिसके परिणामस्वरूप हिंदुस्तान की राजभाषा कहलाने के बावजूद भी वक्त के बहाव में इसकी जड़ें कमजोर पड़ने लगी हैं। वस्तुत: इस तथ्य की स्वीकारोक्ति के साथ कि ‘विचारों का मंथन हमेशा क्रांति का दूत बनकर आता है”, इस मंच पर पाठकों के विचारों का इस विषय पर हमने मंथन के लिए आह्वान किया और आपने हमें पूरा सहयोग दिया।


ब्लॉग शिरोमणि के लिए सर्वश्रेष्ठ की तलाश के क्रम में जारी की गई सूचियां उस मुकाम पर पहुंच गई हैं जहां पर अंतिम परिणाम के दावेदारों के मध्य प्रतिस्पर्धा चरम पर है। हर्ष का विषय यह है कि ब्लॉग शिरोमणि के लिए सैकड़ों की संख्या में प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिसमें से श्रेष्ठ रचनाकारों को तीन अलग-अलग सूची में स्थान दिया गया। इन तीनों ही सूचियों में शामिल रचनाकार अपनी शानदार लेखनी के लिए प्रशंसा के पात्र हैं।


इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए हम अंतिम परिणाम के पूर्व शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों की सूची जारी कर रहे हैं जिनमें 30 श्रेष्ठ ब्लॉगरों का चयन किया गया है। ये 30 ब्लॉगर अंतिम परिणाम के पूर्व प्रतिस्पर्धा के दावेदार हैं। यानि ब्लॉग शिरोमणि के लिए आगे की प्रतिस्पर्धा इनके बीच ही होगी तथा अंतिम 13 विजेता इनमें से ही चयनित होंगे।


शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों की सूची


सोनम सैनी एस.दुबे योगी सारस्वत
दीपक तिवारी प्रदीप केसरवानी तुफैल ए. सिद्दीकी
मनीषा सिंह राघव सदगुरुजी संतोष बाला
सीमा निशा मित्तल जे.एल. सिंह
अकबर महफूज आलम अंशु गुप्ता यमुना पाठक
अनिल कुमार राघवेंद्र सिंह राजेश त्रिपाठी
सरिता सिन्हा मोहम्मद आरिफ मोहिन्दर कुमार
अनामिका संतलाल करुण डॉ. कुमारेंद्र सिंह सेंगर
सुरेन्द्रपाल वैद्य राजेश कश्यप भगवान बाबू
ऊषा तनेजा मनोरंजन ठाकुर सुनीता दोहरे




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (11 votes, average: 4.91 out of 5)
Loading ... Loading ...

27 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Rajesh Kashyap के द्वारा
October 11, 2013

मैं जागरण जंक्शन की पूरी टीम का तहेदिल से आभार प्रकट करता हूँ। इस अनूठी प्रतियोगिता के जरिये राष्ट्र की आत्मिक भाषा हिन्दी पर गहन मन्थन करने एवं अनेक विद्वान एवं विदुषियों को इसमें शामिल करने के लिए पूरा जागरण परिवार बधाई एवं साधुवाद का पात्र है। यह एक अनुकरणीय एवं रचनात्मक पत्रकारिता का हिस्सा भी है। जिन लेखकों को अभिव्यक्ति के लिए उचित मंच नहीं मिलता है, उसके लिए जागरण जंक्शन का मंच सर्वोच्च एवं सर्वोत्तम मंच है। जागरण जंक्शन में प्रकाशित ब्लॉग्स को दैनिक जागरण के संपादकीय पृष्ठ पर जगह देना, ब्लॉगरों का सर्वोच्च सम्मान है। मैं हृदय की गहराईयों से समस्त जागरण परिवार और जागरण जंक्शन कॉन्टेस्ट के प्रभारी तथा उनकीं टीम का धन्यवाद एवं आभार प्रकट करता हूँ। (-राजेश कश्यप, रोहतक, हरियाणा )

yamunapathak के द्वारा
October 9, 2013

इस अनुपम वैचारिक मंच से जुड़े विशाल परिवार के प्रत्येक सदस्य को यमुना का हार्दिक प्यार ,शुभकामना और नमस्कार प्रतिष्ठित मंच के संचालक महोदय तथा जागरण की समस्त टीम का तहे दिल से आभार प्रकट करती है जिन्होंने हम सभी ब्लॉगर जिन्होंने भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया है उन्हें लेखनी,विचार ,सोच और जीवन शैली को परिष्कृत करते रहने के लिए यह अनुपम मंच उपहार में दिया. सभी ब्लॉगर साथियों का आभार प्रकट करती हूँ जिन्होंने अपने विचारों से मुझे परिष्कृत किया और इस अनुपम मंच का बहुत ही सकारात्मक उपयोग कर इसका मान बढाया.वैचारिक मंच पर इस सफ़र से पूर्व हम सब अज़नबी थे पर आज अपने विचारों से एक -दूसरे के बहुत करीब हैं .इस मंच की यह सबसे बड़ी उपलब्धि और सफलता है. चयनित ब्लॉगर साथियों आप सभी को हार्दिक बधाई… परिवार,समाज,राष्ट्र ,विश्व को सुन्दर बनाने की इस यात्रा में आप सबों के साथ …… यमुना पाठक

vaidya surenderpal के द्वारा
October 8, 2013

मान्यवर, नमस्कार। श्री सद्गुरूजी तथा अनामिका जी बिल्कुल सही कह रहे है मुझे भी यही समस्या आ रही है। कृपया समाधान करें जिससे आपको आवश्यक जानकारी भेजी जा सके।

sadguruji के द्वारा
October 7, 2013

जागरण जंक्शन परिवार महोदय,आप का मेल बॉक्स फुल हो चूका है,इसीलिए मेल भेजने पर जा नहीं रहा है.आपने जो आवश्यक जानकारी मांगी है,वो मेल भेजने पर जा नहीं रही है.कृपया मेल बॉक्स में खाली जगह दें अथवा कोई दूसरा ईमेल एड्रेस दें,सादर धन्यवाद.मेल भेजने पर मेल वापसी के साथ जो सन्देश मिल रहा है,उसे मै संलग्न कर रहा हूँ:- This is the mail system at host okh2-smtp.jagran.com. I’m sorry to have to inform you that your message could not be delivered to one or more recipients. It’s attached below. For further assistance, please send mail to postmaster. If you do so, please include this problem report. You can delete your own text from the attached returned message. The mail system : maildir delivery failed: Sorry, the user’s maildir has overdrawn his diskspace quota, please try again later. Final-Recipient: rfc822; contest@jagranjunction.com Original-Recipient: rfc822;contest@jagranjunction.com Action: failed Status: 5.2.2 Diagnostic-Code: X-Postfix; maildir delivery failed: Sorry, the user’s maildir has overdrawn his diskspace quota, please try again later.

anamika के द्वारा
October 6, 2013

मेल भेजने पर ये सन्देश दिखाया जा रहा है ………. This is the mail system at host okh2-smtp.jagran.com. I’m sorry to have to inform you that your message could not be delivered to one or more recipients. It’s attached below. For further assistance, please send mail to postmaster. If you do so, please include this problem report. You can delete your own text from the attached returned message. The mail system

    sadguruji के द्वारा
    October 6, 2013

    अनामिका जी आप ठीक कह रही हैं,मेल भेजने पर मुझे भी यही सन्देश मिला.जागरण जंक्शन परिवार को आवश्यक जानकारी की मांग के लिए कुछ और व्यवस्था करनी चाहिए.

sadguruji के द्वारा
October 6, 2013

अपनी व्यस्तताओं के बीच कुछ समय निकालकर शॉर्टलिस्टेड श्रेष्ठ ब्लागरों की रचनाओं को पढने का सौभाग्य मुझे मिला.सभी ने बहुत अच्छा लिखा है.व्यक्तिगत रूप से मुझे श्री प्रदीप केसरवानी जी,संतलाल करुण जी,डॉ. कुमारेंद्र सिंह सेंगर जी और भगवान बाबू जी की रचनाएँ बहुत अच्छी लगीं.प्रदीप केसरवानी जी का लेख पढ़कर ऐसा लगता है जैसे हम अपनी बात कह रहें हों.संतलाल करुण जी हिंदी साहित्य के अच्छे विद्वान हैं,उन्हें पढ़ते समय समझना भी जरुरी हो जाता है.डॉ. कुमारेंद्र सिंह सेंगर जी और भगवान बाबू जी आम जनता की सीधी सपाट भाषा में बहुत प्रेक्टिकल बात करतें हैं.बहुत से लेखों में कविता और साहित्य का बहुत सुंदर सामंजस्य पढने को मिला.कुछ बेहतर लेख जो मैंने बहुत पहले पढ़े थे,वो शायद छांटने की मज़बूरी में छट गए.जागरण मंच की भी मज़बूरी है,इतने सारे श्रेष्ठ ब्लागरों के बीच अंतिम 13 विजेता का चुनाव करना आसान काम नहीं है.बहुत से विद्वान जो अच्छा लिखतें हैं,वो वर्तमान शॉर्टलिस्टेड सूची में अपना नाम न देखकर निराश हैं.इसे अहम् का मुद्दा बनायेंगे तो मन में जरुर तकलीफ होगी.प्रतियोगिता में विजेता बनना एक सम्मान की बात जरुर है,परन्तु इससे कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता है,जो आपके लेख को और आपके विचारों को पसंद करतें हैं उनके दिलों में आप की जगह इस प्रतियोगिता के विजेता से कम नहीं होगी.सबसे बड़ी बात इस प्रतियोगिता में भाग लेकर हम सबको हिंदी माता की थोडा-बहुत सेवा करने का अवसर मिला.मुझे तो इस बात की ख़ुशी है कि आज रोती-बिलखती हुई हिंदी माता के दीवाने दिनोदिन बढ़ रहें हैं.आज रोते हुए हिन्द को और रोती हुई हिंदी को ऐसे ही दीवानों कि जरुरत है.हिन्द और हिंदी के हम किसी काम आ सकें,इससे बड़ा सौभाग्य क्या हो सकता है.हिंदी फिल्म का एक गीत याद आ रहा है जो हिंदी और मातृभूमि के प्रति हमारे प्रेम को बहुत सुंदर ढंग से अभिव्यक्त करता है. मत रो माता, लाल तेरे बहुतेरे जनमभूमि के काम आया मैं, बड़े भाग हैं मेरे मत रो मत माता, लाल तेरे बहुतेरे. जय हिन्द.

विजय कुमार सिंघल के द्वारा
October 5, 2013

इनमें मेरा नाम क्यों नहीं है?  क्या मैं इतना घटिया लिखता हूँ?

anamika के द्वारा
October 4, 2013

शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों की सूची में शामिल सभी श्रेष्ठ रचनाकारों को को मेरी तरफ से बधाई …..30 श्रेष्ठ ब्लॉगरों में अपना नाम देख कर काफी खुशी हो रही है…..धन्यवाद

udayraj के द्वारा
October 4, 2013

सुपर 30 में सामिल सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई ।।

santoshbala11 के द्वारा
October 4, 2013

30 श्रेष्ठ ब्लॉगरों में अपना नाम देख कर काफी खुशी हो रही है। जागरण टीम का धन्यवाद करती हूँ की उन्होंने मेरी लेखनी को इस काबिल समझा और श्रेष्ठ ब्लॉगरों में शामिल किया एवं सभी चुने गए प्रतिभागियों को मेरी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं।

    dinesh pandey के द्वारा
    October 4, 2013

    शुमकामनाएं।

satya sheel agrawal के द्वारा
October 4, 2013

श्रीमान जी , मुझे टॉप तीस की लिस्ट में अपना नाम न देख क़र अफ़सोस हुआ,मुझे तो लगता है कहीं न कहीं जागरण की टीम से चूक हुई है,जो मुझे टॉप तीस के लायक भी नहीं समझा गया.क्या वास्तव में मेरे लेखन में इतनी गिरावट आ गयी है जो २०११ का टॉप थ्री विजेता अपने नाम को टॉप तीस में भी नहीं देख सका.

    satya sheel agrawal के द्वारा
    October 4, 2013

    पिछली बार प्रतियोगिता १०११ में नहीं बल्कि १०१२ में हुई थी .धन्यवाद

    nishamittal के द्वारा
    October 6, 2013

    आपका नाम ने देखकर आश्चर्य हुआ

    ushataneja के द्वारा
    October 8, 2013

    आदरणीय सत्यशील अग्रवाल जी, निसंदेह आपके ब्लोग्स, कांटेस्ट के दौरान मैंने जितने भी पढ़े हैं, बहुत अच्छे लगे| बहुत सारे और ब्लोग्स भी अच्छे लगे| अब उनमें से यह तो याद नहीं कि कौन सा ब्लॉग किसका था| दूसरी बात यह कि 2012 के कांटेस्ट में मैं थी ही नहीं तो मुझे कैसे मालूम हो सकता है| जिन्हें मालूम है वो ही अच्छे से बता सकते हैं| तीसरी बात यह कि ऐसे कांटेस्ट और उनके निर्णय को हम गलत या गैर कानूनी तो नहीं कह सकते, पर, हाँ कई बार निराशा ज़रूर होती है| मैंने स्वयं भी अनेकों बार निर्णायक की भूमिका निभायी है और मुझ से अधिक कौन जान सकता है कि इतनी कड़ी स्पर्धा में निर्णय करना कितना अधिक कष्टपूर्ण होता है! आप तो इस क्षेत्र में काफी अनुभवी जान पड़ते हैं फिर भी? मेरे हिसाब से आप को स्वयं जागरण जंक्शन टीम से बात करनी चाहिए| मेरे लिए तो ऐसा होना कोई नयी बात नहीं है| न जाने कितनी ही बार अस्वीकृत की गई हूँ| आपके जैसे सवाल मेरे मन में भी ढेर सारे हैं तथा उनका जवाब किसी के पास भी नहीं है| अतः इस तरह के कांटेस्ट में भाग लेना हमारी अपनी ख़ुशी होती है, उम्मीद होती है, अधिक सीखने की ललक होती है, पर, आयोजन कर्ताओं की तरफ से कोई मजबूरी नहीं होती| सच में आप अच्छा लिखते हैं लिखते रहिये| आगे भी कई मोड़ों पर सब मिलते रहेंगें| सभी शोर्टलिस्टेड प्रतिभागियों की तरफ से शुभकामनाये! (आपकी व्यक्तिगत इमेल के प्रत्युत्तर में)

tanuja joshi के द्वारा
October 4, 2013

सभी चुने हुए प्रतिभागियों को बहुत बधाई |

jlsingh के द्वारा
October 3, 2013

शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों में अपना नाम देख कर काफी खुशी हुई है. जागरण जंक्सन टीम का आभार! और सभी शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं !

    विजय कुमार सिंघल के द्वारा
    October 4, 2013

    बधाई आपको.

Ritu Gupta के द्वारा
October 3, 2013

माननीय सोनम सैनी एस.दुबे योगी सारस्वत दीपक तिवारी प्रदीप केसरवानी तुफैल ए. सिद्दीकी मनीषा सिंह राघव सदगुरुजी संतोष बाला सीमा निशा मित्तल जे.एल. सिंह अकबर महफूज आलम अंशु गुप्त यमुना पाठक अनिल कुमार राघवेंद्र सिंह राजेश त्रिपाठी सरिता सिन्हा मोहम्मद आरिफ मोहिन्दर कुमार अनामिका संतलाल करुण डॉ. कुमारेंद्र सिंह सेंगर सुरेन्द्रपाल वैद्य राजेश कश्यप भगवान बाबू ऊषा तनेजा मनोरंजन ठाकुर सुनीता दोहरे आप सब को अंतिम सूचि में शामिल होने की बहुत बहुत बधाई

    jlsingh के द्वारा
    October 3, 2013

    हार्दिक आभार! श्री रितु गुप्ता जी.

sadguruji के द्वारा
October 3, 2013

शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों की सूची में शामिल सभी श्रेष्ठ रचनाकारों को को मेरी तरफ से बधाई.मनुष्य को कोशिश करनी चाहिए,जितना भी बेहतर वो कोशिश कर सकता हो.आप सब ने बहुत बेहतर कोशिश की है,अत:आप को भी बधाई.मै उन सभी प्रतिभागियों को भी बधाई देता हूँ,जो इस आयोजन मै शामिल हो इसे सफल बनाये.प्रतियोगिता के सफल और सार्थक आयोजन के लिए जागरण जंक्शन मंच को भी बधाई.

ushataneja के द्वारा
October 3, 2013

सम्माननीय मित्रों- सोनम सैनी जी, एस.दुबे जी, योगी सारस्वत जी, दीपक तिवारी जी, प्रदीप केसरवानी जी, तुफैल ए. सिद्दीकी जी,  मनीषा सिंह राघव जी, सदगुरुजी, संतोष बाला जी, सीमा जी, निशा मित्तल जी, जे.एल. सिंह जी,  अकबर महफूज आलम जी, अंशु गुप्त जी, यमुना पाठक जी,  अनिल कुमार जी, राघवेंद्र सिंह जी, राजेश त्रिपाठी जी,  सरिता सिन्हा जी, मोहम्मद आरिफ जी, मोहिन्दर कुमार जी,  अनामिका जी, संतलाल करुण जी, डॉ. कुमारेंद्र सिंह सेंगर जी, सुरेन्द्रपाल वैद्य जी, राजेश कश्यप जी, भगवान बाबू जी, मनोरंजन ठाकुर जी, सुनीता दोहरे जी,  अंतिम चरण की सूची में आपका नाम शामिल होने पर बधाई!

yatindranathchaturvedi के द्वारा
October 3, 2013

सोनम सैनी जी, एस.दुबेजी, योगी सारस्वतजी, दीपक तिवारीजी, प्रदीप केसरवानीजी,तुफैल ए. सिद्दीकीजी,मनीषा सिंह राघवजी, सदगुरुजी, संतोष बालाजी, सीमा निशा मित्तलजी, जे.एल. सिंहजी, अकबर महफूज आलमजी, अंशु गुप्तजी, यमुना पाठकजी,अनिल कुमारजी, राघवेंद्र सिंहजी,राजेश त्रिपाठीजी,सरिता सिन्हाजी, मोहम्मद आरिफजी, मोहिन्दर कुमारजी,अनामिकाजी,संतलाल करुणजी,डॉ. कुमारेंद्र सिंह सेंगरजी,सुरेन्द्रपाल वैद्यजी, राजेश कश्यपजी, भगवान बाबूजी,ऊषा तनेजाजी, मनोरंजन ठाकुरजी,सुनीता दोहरेजी,___आप सभी को शॉर्टलिस्टेड प्रतिभागियों की सूची में नामित होने के लिए बधाई। मेरी शुभकामनाएं आप सभी के साथ है। सादर

    Pradeep Kesarwani के द्वारा
    October 3, 2013

    यार्तिन्द्र जी आपको भी शुभकामनाये, और सभी चयनित प्रतिभागियों को हार्दिक शुभकामनाये…

    ushataneja के द्वारा
    October 3, 2013

    यतीन्द्रनाथ चतुर्वेदी जी, आपका हार्दिक शुक्रिया| आप स्वयं बहुत अच्छे ब्लोग्गर हैं|

ushataneja के द्वारा
October 3, 2013

आदरणीय जागरण जंक्शन टीम, इस सूची में अपना नाम देख कर हर्ष हो रहा है| साथ ही यह भावना भी बन रही है कि यह शॉर्टलिस्टेड सूची काफी अनुभवी निर्णायकों द्वारा तैयार की गई है| सही भी है कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य हमारी राष्ट्रभाषा को ऊंचा उठाना है न कि टी आर पी बढ़ाना| इसलिए हम सभी ब्लोगेर्स आपको इस सफलता के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हैं| आपका अंतिम निर्णय सर आँखों पर होगा धन्यवाद|


topic of the week



latest from jagran